learn fashion designing online

फैशन डिज़ाइनर द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला ज़रूरी सामान

यदि आपको सिलाई करना  पसंद है और आपको नए ट्रेंड के हिसाब से कपड़े पहनना भी पसंद है तो आपके लिए फैशन डिज़ाइनर बनने से ज़्यादा अच्छा और कुछ नहीं हो सकता। कपड़ों और उनके साथ पहनने वाले एक्सेसरीज के साथ एक्सपेरिमेंट करके आप बहुत से कलर्स, उनके शेड़ और साथ ही हर एक कलर के बीच होने वाले तालमेल को भी अच्छे से समझ सकते हैं।

कोई भी फैशन या फिर ट्रेंड बहुत ही छोटे स्तर से ही शुरू होता है।  ऑफ़िस जाने के लिए कैज़ुअल कपड़े बनाना हो या किसी पार्टी के लिए फॉर्मल कपड़े बनाना हो या फिर किसी ख़ास मौके के लिए कोई ख़ास कपड़ा बनाना हो, यह सभी आप बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं यदि आप इन डिज़ाइनिंग तकनीकों में माहिर बन जाएं तो, परंतु फैशन   डिज़ाइनिंग में माहिर बनने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रुरी है कि सिलाई करने के लिए आपके पास सही सामान हो।

सिलाई करना, पैटर्न बनाना या फिर कोई कारीगरी करना ही क्यों ना हो, इन सभी चीज़ों के लिए आपको बहुत से टूल्स की ज़रूरत पड़ती है। यहां पर कुछ ज़रूरी सामान है जो आपको अपने टूल किट में ज़रूर रखने चाहिए अगर आपने अभी-अभी फैशन डिज़ाइनिंग सीखना शुरू किया है :

  • सबसे पहला सामान कैंची है। कपड़ों को अच्छे से काटने के लिए कैंची से अच्छा और कुछ भी नहीं हो सकता। लाइनिंग, सिल्क के कपड़े, या फिर मुलायम कपड़ों को काटने के लिए हल्की कैंची का इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आपकी कैंची की धार अच्छी है तो आपको बाकी कपड़ों को काटने के बारे में ज़्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ती है।

fashion design online courses

  • दूसरा ज़रुरी सामान है नाप लेने वाली टेप और कई तरह के स्केल्स। अगर आप एक फैशन डिज़ाइनर है तो आपके पास हमेशा टेप होनी चाहिए। टेप की ज़रूरत शरीर, पुतले और डिज़ाइन लाइन को नापने के लिए पड़ती है और स्केल्स जैसे ग्रेडिंग स्केल, एल स्केल, हिप कर्व, फ्रेंच कर्व आदि की ज़रूरत डार्ट, शोल्डर लाइन एवं बाकी सभी पैटर्न बनाने के लिए पड़ती है।

fashion design online school

  • यदि आप चाहते है कि आपके बनाये हुए कपड़े हर तरह के शरीर पर फिट हों, उसके लिए अपने साथ हमेशा ब्लॉक पैटर्न्स का सेट रखें जो की ग्राहक के अनुसार ही बनाया जाता है। इसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपने ग्राहकों के लिए बिना किसी गलती के उनके मन पसंद कपड़े बना सकते हैं।
  • बीडेड पिंस भी एक ज़रूरी सामान है क्योंकि दूसरे पिंस के साथ काम करना बहुत ही मुश्किल होता है। इस तरह के पिंस की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि इसे आप आसानी से ज़मीन से ऊपर उठा सकते है और साथ ही यह हर तरह के कपड़े पर बड़ी ही आसानी से लगाये भी जा सकते हैं। कभी-कभी दूसरे पिंस साइज़ में बहुत ही बड़े हो जाते है पर यह बीडेड पिंस, हमेशा ही परफेक्ट साइज के होते है।

fashion school online courses

  • मैकेनिकल पेंसिल भी आपके लिए बहुत ज़रूरी है। यह एक ऐसा सामान है जो हर हाल में आपके टूलकिट में होना ही चाहिए। किसी भी चीज़ को ड्राफ्ट करने के लिए पेंसिल 2h और 4h 0.5mm का इस्तेमाल करें या फिर किसी के लिए जब आप कोई डिज़ाइन बना रहे हों तब HB या कलर पेंसिल का इस्तेमाल करें।

इनके अलावा, सिलाई मशीन, कॉटन का टेप, पेपर पैटर्न एवं आदि भी सिलाई में ज़रूरी सामान हैं। इन सभी टूल्स के साथ काम करके फैशन डिज़ाइनिंग में माहिर बनें।

क्या आप परेशान है इस बात को लेकर की फैशन डिज़ाइन कोर्स कहाँ से करें? अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं क्योंकि हैमस्टेक ऑनलाइन कोर्स App के ज़रिए आप बड़ी ही आसानी से फैशन कोर्स को ऑनलाइन कर सकते है। आज ही App डाउनलोड करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *