cad in fashion designing courses

फैशन डिजाइनिंग में सीएडी (CAD) टूल के लाभ

हाल के दिनों में, सीएडी (CAD) सबसे लोकप्रिय डिजाइनिंग एप्लिकेशन में से एक बन गया है। इस एप्लिकेशन का उपयोग कई उद्योगों में किया जा रहा है और फैशन उद्योग भी इससे अछूता नहीं है। फैशन डिजाइनिंग के ऑनलाइन कोर्सेज़ में सीएडी को कोर्स और डिजाइनिंग अभ्यासों के एक भाग के रूप में शामिल किया गया है। इसके बावजूद ड्राफ्टिंग और स्केचिंग जैसे कार्य अभी भी मैन्युअल रूप से किए जा सकते हैं, लेकिन सीएडी एप्लिकेशन सटीकता और पूर्णता के साथ डिजाइन की प्रक्रिया को पूरा करने में उपयोगी साबित हुआ है।

cad fashion design software courses
सीएडी टूल डिजाइनिंग में कैसे मदद करता है?

कलर मिक्सिंग

सभी रंग सभी प्रकार के डिजाइनों पर अच्छे नहीं लगते हैं। हो सकता है कि कोई एक रंग एक निश्चित डिजाइन के पैटर्न पर फबे लेकिन किसी और पैटर्न के लिए वह शायद काम न कर पाए। सीएडी टूल इसी जद्दोजहद से बचने में डिजाइनर की मदद करता है। सीएडी आपको सही कलर पैटर्न प्राप्त करने में और डिजाइनों के बीच अधिक से अधिक रंगों के चुनाव में मदद करता है, जिससे पैटर्न कलर पर और निखर आ जाता है।

फैब्रिक पैटर्न को मैनेज करना

फैब्रिक डिजाइनिंग की प्रक्रिया में, सीएडी टूल, डिजाइनरों को विभिन्न प्रकार के फैब्रिक पैटर्न के साथ काम करने की सहुलियत देता है। इससे खर्चों में कमी आएगी और पैटर्न को मैन्युअल रूप से पूरा करने में लगने वाले समय को भी बचाया जा सकेगा।

प्रोटोटाइप बनाना

सीएडी टूल डिजाइनरों को बहुत मदद करता है। पहले, किसी भी डिजाइन की सिलाई के दौरान होने वाली गलतियों को सुधार करने में बहुत समय लगता था। सीएडी, सटीक विनिर्देशों द्वारा आपको अपने डिज़ाइन का हूबहू मॉडल देता है, जो डिजाइनरों को गलतियां सुधारने और डिजाइन को फिर से दुरुस्त करने में मदद करता है।

फैशन में सीएडी टूल के लाभ

फैशन डिजाइनिंग उद्योग में सीएडी तकनीक का उपयोग करने के कई लाभ हैं। इनमें से कुछ लाभ नीचे दिए जा रहें हैं।

यह समय बचाता है

cad for fashion design
फैशन डिजाइनरों द्वारा कपड़े डिज़ाइन करने में बहुत समय लगता हैं, जिसके परिणामस्वरूप और संसाधनों की कमी के कारण समय सीमा पूरी नहीं हो पाती। जब डिजाइनर सीएडी (CAD) का उपयोग करते हैं, तो उनके लिए नए-नए विचारों पर सोच-विचार करना बहुत आसान हो जाता है और इससे बहुत समय बचता है। यह कार्यभार को कम करता है और इसकी मदद से डिजाइनर नए-नए विचारों पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। इस तरह फैशन डिजाइनर अपने विचारों पर काम कर डिजाइनिंग की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।

टिकाऊपन (डुरेबिलिटी)

कागज, क्लिपबोर्ड और एल्बम पर अपने काम को सहेजने के बजाय अगर आपके पास अपने काम की सॉफ्ट कॉपी है, तो इसके खोने की संभावना कम होती है। क्या इंटरनेट पर विचारों को शेयर करना आसान नहीं होगा और वो भी सिर्फ एक बटन के क्लिक पर?

क्लॉथ लाइन डिज़ाइन करना

cad fashion design courses
सीएडी तकनीक न केवल कपड़े की लाइनों को वस्तुतः डिजाइन करने में, बल्कि एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए प्रोटोटाइप बनाने के लिए भी बहुत उपयोगी है, जिसे प्रेज़ेंटेसन्स के लिए उपयोग किया जा सकता है।

फैशन डिजाइनिंग में पैटर्न बनाते वक्त सीएडी के इस्तेमाल के कई लाभ हैं। चूंकि डेटा को स्टोर करना कंप्यूटर के लिए कोई बड़ी बात नहीं है, इसलिए डिज़ाइन कुछ महीनों या वर्षों के बाद भी आसानी से बहाल किए जा सकते हैं।

क्या सीएडी का उपयोग करके अपने कौशल में सुधार करने में समय आपकी बाधा बन रहा है? चिंता न करें! हैमस्टेक के ऑनलाइन कोर्सेज़ के साथ आफ ऑनलाइन ही फैशन डिज़ाइनिंग सीख सकते हैं। आज ही हैमस्टेक के ऑनलाइन कोर्सेज़ के सीएडी (CAD) कोर्स में दाखिला लें और फैशन डिजाइन के क्षेत्र में अधिक कुशल बनने के लिए सही कदम उठाएं।

अपने फैशन डिज़ाइनिंग कोर्स की शुरूआत कहां से करें, इस बारे में उलझन में है? तो परेशान न हों! अब आप हैमस्टेक ऑनलाइन कोर्स ऐप की मदद से पूरी तरह से ऑनलाइन फैशन पाठ्यक्रमों की विस्तृत श्रृंखला का लाभ उठा सकते हैं। अभी ऐप डाउनलोड करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *