courses in garment design

सात ज़रूरी सामान जिसे सिलाई के वक़्त अपने साथ रखें।

यदि आपको कपड़े बनाने में दिलचस्पी है तो आपका ज़रूर यह सपना रहा होगा की खुद के लिए भी एक अच्छा सा डिज़ाइनर ड्रेस तैयार करें।  किसी भी कपड़े को बनाते वक़्त आपके पास क्या-क्या चीजें होनी चाहिए यदि इस बात से आप परेशान हैं या आपको समझ नहीं आ रहा कि कौन-कौन सा सामान अपने साथ रखें, तो इस आर्टिकल के जरिए आपकी यह परेशानी दूर हो जाएगी क्योंकि यहां हम आपको बताने जा रहें हैं कि किसी भी कपड़े को बनाते वक़्त किन-किन चीज़ों को साथ रखना चाहिए।

टेप –

creating garment patterns

टेप की ज़रूरत तब पड़ती है जब कोई डिज़ाइन बदलना हो या फिर किसी डिज़ाइन में चुन्नट बनाना हो।  किसी भी पैटर्न को बनाते वक़्त स्कॉच टेप का इस्तेमाल करना सबसे सही विकल्प माना जाता है क्योंकि अगर कभी गलती से यह कहीं चिपक भी गया तो आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं।  इसके अलावा यदि आपके पास कोई ऐसा टेप हो जो इसी की तरह काम करता है आप उसका इस्तेमाल भी कर सकते है।

ट्रेसिंग व्हील-

ट्रेसिंग व्हील एक ऐसा टूल है जिसके मदद से आप किसी भी पैटर्न को पेपर के दूसरी तरफ़ आराम से ट्रेस कर सकते है।  जब आप कोई  पैटर्न बना रहें हो उस समय एक तरफ़ के निशान को दूसरी तरफ़ ट्रेस करने के लिए  यह सबसे सही विकल्प  है।

पेंसिल –

garment construction

किसी भी पैटर्न को बनाते वक़्त पेंसिल का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि यदि कोई गलती हो भी जाए तो आप उसे बड़ी ही आसानी से मिटा सकें और इसका दूसरा कारण यह भी है कि यह सस्ती होती है।

कैंची/रोटरी कटर –

किसी भी पैटर्न को कट करने के लिए रोटरी कटर या फिर कैंची का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इतना ध्यान में रखें की यदि आप रोटरी कटर का इस्तेमाल करते हैं तो उसके लिए साथ में आपको कटिंग मैट भी लेना होगा जो कि थोड़ा महँगा पड़ सकता है।

18″ का सी-थ्रू रूलर –

garment construction basics

जब आप किसी कपड़े को बनाने के लिए कोई चित्र बनाते है उस समय बनाई हुई लाइन को देखने के लिए इस सी-थ्रू रूलर का इस्तेमाल किया जाता है।  इस तरह की स्केल आपको किसी भी कपड़े के दुकान में मिल जाएगी। इस तरह के स्केल का इस्तेमाल ख़ास तौर से तब किया जाता है जब आपको लंबी और सीधी लाइन बनानी हो।

मापने का टेप-

कपड़े बनाने के लिए इस टेप का इस्तेमाल होना तो बहुत ही ज़ाहिर सी बात है।  इस तरह के टेप का इस्तेमाल आप कंधे एवं  गले का माप लेने के लिए भी कर सकते है।

यहां बताए गए सभी टूल आपके पास होने चाहिए जब आप खुद के लिए कपड़े बना रहें हो। यदि आप और भी कई तरह के पैटर्न सीखना चाहते है तो हैमस्टेक ऑनलाइन कोर्स से अच्छा विकल्प और कुछ नहीं हो सकता आपके लिए। इन ऑनलाइन वीडियो को देख कर जहां से भी चाहें आप वहां से अपनी इस कला को और भी निखार सकते हैं।

क्या आप परेशान है कि अपना फैशन डिज़ाइनिंग कोर्स कहाँ से करें ? अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं क्योंकि अब आप हैमस्टेक ऑनलाइन App के ज़रिए बड़ी ही आसानी से सभी चीज़ें सीख सकते हैं। आज ही App डाउनलोड करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *