साड़ी बॉर्डर पर पांच तरह की कला

साड़ी एक ऐसी पोशाक है जो हर उम्र की महिलाओं पर खूबसूरत लगती है। यह लगभग नौ गज की होती है। भारत के हर एक क्षेत्र में अलग-अलग तरह की साड़ियां पायी जाती हैं जो इसके सांस्कृतिक विविधता को दर्शाती है।

हालांकि, साड़ी में कई ऐसी ख़ूबियाँ होती हैं जिसकी वज़ह से साड़ी अच्छी लगती है, पर एक और चीज़ है जिसकी वज़ह से यह और भी खूबसूरत दिखती है: “साड़ी बॉर्डर”। कभी-कभी तो महिलाएँ केवल साड़ी बॉर्डर ही खरीदती हैं जिन पर अलग-अलग तरह की कलाकारी की गयी होती है।

कुछ ख़ास पांच तरह के साड़ी बॉर्डर यहां देखें :

गोटा पट्टी साड़ी बॉर्डर –

गोटा पट्टी को राजस्थान का गौरव माना जाता है, जिसे किसी बड़े मौके या फिर शादियों में पहना जाता है। जब इसे साड़ी पर इस्तेमाल किया जाता है तब यह हल्के और गहरे रंग के साथ और भी सुन्दर दिखता हैं।

मिरर वर्क साड़ी बॉर्डर –

मिरर वर्क एक बहुत ही प्रसिद्ध कला है जो की बंजारा स्टाइल में पायी जाती है। इस कला का इस्तेमाल साड़ी बॉर्डर पर किया जाता है। सादी साड़ियों पर यह और भी शानदार दिखता है।

फ्लोरल साड़ी बॉर्डर –

फ्लोरल साड़ी बॉर्डर आज के समय में काफ़ी ज़्यादा प्रचलित है। इस तरह का स्टाइल हल्के फूलों की कड़ाई के साथ बहुत ही खूबसूरत दिखता हैं।

best fashion and textile designing courses

स्कैलप साड़ी बॉर्डर-

नेट की साड़ियों पर स्कैलप बॉर्डर बहुत ही सुन्दर दिखता हैं। साड़ी बॉर्डर का यह स्टाइल ख़ास तौर से शादियों में इस्तेमाल किया जाता हैं।

 वेलवेट साड़ी बॉर्डर –

वेलवेट साड़ियों के लिए कई प्रकार के बॉर्डर होते हैं जो की बहुत ही शानदार दिखते हैं। इस तरह की साड़ियां शादी या फिर किसी बड़ी पार्टी के लिए पहनी जाती हैं।

टेक्सटाइल और फैशन डिज़ाइन कोर्स में,  साड़ी बॉर्डर बनाना एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय हैं। Hamstech Online के Textile Design कोर्स में एनरोल करके घर बैठे सीखें इन खूबसूरत डिज़ाइन को बनाना साथ ही इन्हें अपनी भाषा में भी सीखें। आज ही Hamstech Online Courses का App डाउनलोड करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *