creating garment patterns online

हर भारतीय महिला के लिए जरूरी हैं ये 4 प्रकार की साड़ियाँ

साड़ी महिलाओं के लिए सिर्फ एक कपड़ा नहीं होता उससे कहीं ज्यादा होती है। त्यौहारों के सिज़न में एक 6 यार्ड लंबा कपड़ा कि जो शानदार डिज़ाइन और पैटर्न वाला हो उसे शीर्ष विकल्प माना जायेगा।

यहॉं हम आप को चार प्रकार की साड़ी के बारे में जानकारी देंगे जो आपके वॉर्डरोब का अद्दभूत संग्रह बन सकती है।

मुल कॉटन साड़ी

creating indian garment patterns online

अक्सर महिलाएं यह सोचकर साड़ी नहीं पहनती हैं कि उन्हें संभालना मुश्किल होता होगा। मुल कॉटन साड़ी वज़न में बहोत ही हल्की होती है जो मुश्केल स्थिति में आपका साथ देती है। यह साड़ी इतनी हलकी है की इसे बुनी हुई हवा के रूप में भी जाना जाता है। ये साड़ियाँ आपकी पसंद के सभी रंग और प्रिंटस में मिलती हैं। ये साड़ी अभी हॉट ट्रेंड में से एक है।

भागलपुरी सिल्क साड़ी

garment construction basics

भागलपुरी सिल्क साड़ियों को अक्सर ‘क्विन ऑफ ओल फेब्रिक’ कहा जाता है। जो की अपने टिकाउपना और गुणवत्ता के लिए जाने जाते हैं। इस साड़ी के नाम से ही पता चलता है कि यह साड़ी बिहार के भागलपुर शहर से जुड़ी हुई हैं। जैसे कि कई गारमेन्ट क्रिएशन ओनलाइन कोर्सिस में सिख़ाया जाता है की यह साड़ी सादगी और लालित्य को बाहर ले के आती है।

मंगलगिरी कॉटन सिल्क साड़ी

garment creation online

आंध्रप्रदेश के मंगलगिरी में उत्पन्न, इस खूबसूरत साड़ी के पल्लु और बोर्डर में ट्राइबल आर्ट्स और थोड़ा सा जरी वर्क होता है।  मंगलगिरी साड़ी पहनना सिर्फ पहनना ही आसान नहीं है पर ये टिकाऊ और स्टाइलिश भी है। आपके वॉर्डरोब में ये सारी होनी ही चाहिए।

कश्मीरी साड़ी

garment design course

कश्मीरी ने मुग़ल काल के खूबसूरत काशीदा कढ़ाई शैली को वापस फिर से ज़िंदा किया है। सिंगल स्टीच इस कढ़ाई साड़ी की अनोख़ी शैली है। सिंगल स्टीच स्टाइल के अलावा इस साड़ी में पक्षियों, जानवरों और फलों के रूपांकन भी काशीदा शैली में देखे जा सकते हैं।

साड़ी मॉं की याद है और एक ऐसा अनमोल उपहार है जो उनकी मॉं और उनकी दादीने प्यार से विरासत में बॉंटा है। आप और भी साडीओं के बारे में गारमेन्ट क्रिएशन कोर्स में एनरोल करके सीख़ सकते है।

अब ऑनलाइन वीडियो क्लास के कारण किसी भी समय, कहीं से भी फैशन डिजाइनिंग सीखना आसान हो गया है, आज ही एक्साइटिंग कोर्सिस के लीए फ्री ट्रायल के लीए एप डाउनलोड करे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *