garment creation courses online

पैटर्न मेकिंग की 3 विधियां (Methods)

पैटर्न बनाना एक कला है। यह एक सादे कपड़े के टुकड़े को आकार देने और कुशलतापूर्वक काम करने की एक कला है। यह आरंभिक डिजाइन और अंतिम उत्पाद के बीच एक पुल का काम करती है। किसी इलस्ट्रेशन या स्केच को विभिन्न पैटर्न से परिधान में बदला जा सकता है। यह एक पैटर्न है जो परिधान के अवयवों के रूप में डिजाइन को एक रूप देता है।


परिधान कई प्रक्रियाओं से बनाये जाते हैं। इन सबमें ‘फिटिंग’ बहुत महत्वपूर्ण तत्व है, जो पूरे परिधान बनाने की प्रक्रिया में किसी परिधान की स्वीकृति या अस्वीकृति का कारण बनता है।

पैटर्न बनाने वाला आमतौर पर एक फ्लैट स्केच से माप लेकर या टू -डाइमेंशनल फैशन इलस्ट्रेशन से पैटर्न बनाता है। अगर आपने परिधान बनाना और पैटर्न बनाना सीखना शुरू कर दिया है, तो ध्यान बेसिक पैटर्न बनाने पर रखें। बेसिक पैटर्न बनाना एक नींव है जिस पर संपूर्ण पैटर्न, फिटिंग और डिज़ाइन आधारित होते हैं।

यहां कुछ विधियां दी जा रही हैं जो पैटर्न बनाने में मददगार हैं।

ड्राफ्टिंग


ड्राफ्टिंग ‘पैटर्न मेकिंग’ में एक विधि है, जिसमें व्यक्ति या ड्रेस का प्रत्यक्ष रूप से नाप लिया जाता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल डिजाइन पैटर्न की बेसिक फाउंडेशन बनाने में किया जाता है।

ड्रेपिंग

ड्रेपिंग एक ऐसी विधि है जिसमें एक फॉर्म के चारों ओर कपड़े के दो-आयामी टुकड़ों का प्रयोग होता है, जो त्रिआयामी फैब्रिक पैटर्न बनाते हैं। इस तरह से जो मलमल बनाई जाती है उसका इस्तेमाल उस पेपर को फाइनल पैटर्न में ट्रांसफर करने में किया जाता है।

ड्रेपिंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि डिजाइनर कपड़े को काटने और सिलने से पहले ही इसका तैयार रूप देख लेता है। हालांकि, ड्रैपिंग की इस पूरी प्रक्रिया में, न केवल ज्यादा समय लगता है, बल्कि यह फ्लैट पैटर्न बनाने से भी अधिक महंगी है।

फ्लैट पैटर्न बनाना


फ्लैट पैटर्न बनाने की विधि किसी व्यक्ति की फिटिंग को ध्यान में रखते हुए बेसिक पैटर्न के विकास से संबंधित है। स्लोपर फ्लैट पैटर्न विधि में शुरुआती बिंदु है। अगर आप स्टैंडर्ड पैटर्न को बनाना चाहते हैं, तो फ्लैट पैटर्न बनाना सर्वाधिक तेज और कुशल विधि है।

यह विधि पहले से विकसित पैटर्न पर निर्भर है। इसका प्रयोग फ्लैट पैटर्न बनाने में होता है जहां स्लैश के उपयोग से पैटर्न बनाए जाते हैं। यह डिज़ाइन वाले पैटर्न बनाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। एक अच्छा पैटर्न बनाने के लिए सटीक माप सबसे महत्वपूर्ण है।

आप हैमस्टेक ऑनलाइन पाठ्यक्रम में दाखिला लेकर गारमेंट पैटर्न बनाने के बारे में सीख सकते हैं। यहां परिधान बनाने के लिए एक अगल कोर्स है, जहां आप किसी भी भाषा में कहीं से भी परिधान बनाना सीख सकते हैं।

हैमस्टेक ऑनलाइन कोर्स एप के माध्यम से आज ही सारी जरूरी सूचनाएं पाएं। अभी इसे डाउनलोड करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *